हैदराबाद विश्वविद्यालय को 2 जुलाई, 2018 की इंडिया-टुडे पत्रिका द्वारा भारत के 38 सर्वश्रेष्ठ विश्वविद्यालयों में तीसरा स्थान दिया गया है. जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयू), दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) क्रमशः पहले और दूसरे स्थान पर हैं. है.वि.वि. को सभी संस्थानों में प्रतिष्ठा और शासन की श्रेणी में देश में सर्वोच्च स्थान दिया गया है. वर्ष 2017 में है.वि.वि. को देश में पाँचवाँ स्थान दिया गया था.

रैंकिंग पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए है.वि.वि. के कुलपति प्रो. अप्पा राव पोदिले ने कहा कि “यह प्रशंसनीय बात है कि विश्वविद्यालय बेहतरीन प्रदर्शन कर रहा है तथा देश के शीर्ष संस्थानों में इसकी गणना हो रही है. है.वि.वि. गुणवत्तापूर्ण शिक्षा और अनुसंधान के साथ-साथ उत्कृष्ट मूलभूत सुविधाएँ उपलब्ध कराने पर ध्यान केंद्रित करेगा, जिससे हम दुनिया के सर्वश्रेष्ठ विश्वविद्यालयों की श्रेणी में स्थान प्राप्त कर सकें.”

इंडिया टुडे, मार्केटिंग एंड डेवलपमेंट रिसर्च एसोसिएट्स (एमडीआरए) द्वारा आयोजित बेस्ट यूनिवर्सिटीज सर्वे ने चार विषयों – सामान्य (कला, विज्ञान और वाणिज्य), तकनीकी, चिकित्सा और कानून – के संदर्भ में देश के विश्वविद्यालयों की जाँच की. इन विषयों में स्नातकोत्तर पाठ्यक्रम प्रदान करने वाले विश्वविद्यालयों पर विचार किया गया था.

गौण डाटा स्रोतों जैसे इंटरनेट, प्रकाशित-रिपोर्टें और भारतीय विश्वविद्यालयों के संघ की पुस्तिका और विशेषज्ञों के सुझावों के आधार पर 700 विश्वविद्यालयों की एक सूची बनाई गई थी. नवंबर 2017 और मई 2018 के बीच, देश भर के लगभग 318 विशेषज्ञों को इन विश्वविद्यालयों को रैंक देने के लिए कहा गया था. विशेषज्ञ, संकाय-अध्यक्ष (डीन), कुलसचिव, विभागाध्यक्ष, प्रोफेसर आदि को अपने विश्वविद्यालय को रेटिंग देने की अनुमति नहीं थी.

रैंकिंग निम्नलिखित मानकों के आधार पर प्रदान की गई –
– प्रतिष्ठा और शासन
– अकादमिक और अनुसंधान उत्कृष्टता
– बुनियादी ढाँचा और आवास का अनुभव
– व्यक्तित्व और नेतृत्व विकास
– करियर प्रगति और नियोजन

विशेषज्ञों की रेटिंग ने विश्वविद्यालय के अवधारणात्मक रैंक को निर्धारित किया. अगले चरण में, वास्तविक डाटा के लिए विश्वविद्यालयों से संपर्क किया गया था. प्रत्येक श्रेणी के लिए व्यापक उद्देश्य प्रश्नावली डिजाइन की गई थी. लगभग 100 विश्वविद्यालयों ने सर्वेक्षण के लिए सकारात्मक प्रतिक्रिया दी तथा तत्संबंधी विस्तृत जानकारी उपलब्ध कराई.

निम्न मानकों पर तथ्यात्मक डाटा माँगा गया था – प्रवेश और छात्र प्रदर्शन, आधारभूत संरचना, नियोजन, अकादमिक इनपुट, अनुसंधान एवं प्रकाशन, पुरस्कार, उद्योग संबंध और शिक्षक इत्यादि. विश्वविद्यालय द्वारा प्रदान की गई समस्त तथ्यात्मक जानकारी की जाँच की गई और कई मामलों में विश्वविद्यालय द्वारा दिए गए डाटा को सत्यापित करने के लिए प्रत्यक्ष जाँच भी की गई थी. देश भर के 23 शहरों के सुधी उत्तरदाताओं (23 कुलपति/सम-कुलपति, 96 निदेशक/डीन/कुलसचिव, 199-वरिष्ठ आचार्य/विभागाध्यक्ष) में यह अवधारणात्मक सर्वेक्षण किया गया था.

जिन विश्वविद्यालयों ने तथ्यात्मक डाटा नहीं दिया, उन पर विचार नहीं किया गया. अवधारणात्मक रैंक और तथ्यात्मक रैंक दोनों को मिलाकर अंतिम रैंकिंग प्रदान की गई.

रैंकिंग का विवरण यहां देखें – https://www.indiatoday.in/magazine/india-s-best-universities/story/20180702-think-inc-1265724-2018-06-24

Powered By Indic IME