शैक्षणिक वर्ष 2017-18 से हैदराबाद विश्वविद्यालय का प्रबंधन अध्ययन संकाय एक नवीन पाठ्यक्रम ‘एमबीए बिज़नेस एनालिटिक्स’ का आरंभ कर रहा है. दो वर्ष का यह एमबीए पाठ्यक्रम देश के केन्द्रीय विश्वविद्यालयों में केवल है.वि.वि. द्वारा चलाया जाने वाला अपनी तरह का पहला पाठ्यक्रम है. इसमें 30 छात्रों को एवं 5 उद्योग प्रायोजित उम्मीदवारों को प्रवेश दिया जाएगा.

1 जून, 2017 को एक प्रवेश परीक्षा का आयोजन किया जाएगा, जिसमें 75 अंकों के लिए बहुविकल्पी प्रश्न होंगे. इस परीक्षा में शॉर्टलिस्ट किए गए व्यक्तियों को समूह चर्चा एवं निजी साक्षात्कार के लिए बुलाया जाएगा. इन तीनों का क्रमश: 60%, 15% एवं 25% प्रभाव माना जाएगा. इस पाठ्यक्रम के लिए आवेदन देने की अंतिम तिथि 5 मई, 2017 है.

इस पाठ्यक्रम में प्रवेश पाने वाले छात्रों को विविध क्षेत्रों के ज्ञान और कौशलों से अवगत होने का अवसर प्राप्त होगा, जैसे – ऑपरेशन्स रीसर्च, मार्केटिंग, सांख्यिकी, मशीन लर्निंग, डेटा माइनिंग आदि. विश्व के संगठन अब विश्लेषण (Analytics) के आधार पर डेटा को समझने का प्रयास कर रहे हैं, अत: इस क्षेत्र में छात्रों के लिए करियर की अपार संभावनाएँ मौजूद हैं. आजकल हर क्षेत्र की कंपनियाँ, चाहे वह आईटी, रीटेल, एफएमसीजी और कंसल्टेंसी ही क्यों न हो, स्पर्धा में आगे निकलने के लिए डेटा पर काम कर रही हैं. ये कंपनियाँ डेटा विज्ञान एवं बिज़नेस एनालिटिक्स के क्षेत्र के पेशेवरों को नौकरियाँ देती हैं.

अधिक जानकारी, प्रॉस्पेक्टस एवं ऑनलाइन आवेदन के लिए वेबसाइट देखें: http://acad.uohyd.ac.in/EE17.html

Powered By Indic IME