हैदराबाद विश्वविद्यालय, भौतिकी संकाय के पृथ्वी एवं अंतरिक्ष विज्ञान केन्द्र में कार्यरत प्रो. के.एस. कृष्णा को
भूविज्ञान और प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में उल्लेखनीय योगदान के लिए राष्ट्रीय उत्कृष्टता पुरस्कार के लिए चुना गया है.

सचिव, पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय, नई दिल्ली ने यह सूचना दी है कि चयन समिति ने भूविज्ञान और प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में प्रतिष्ठित राष्ट्रीय उत्कृष्टता पुरस्कार के लिए वर्ष 2017 हेतु प्रो. के.एस. कृष्णा का चयन किया है. यह पुरस्कार प्रो. के.एस. कृष्णा को हिंद महासागर के भूवैज्ञानिक एवं रचनात्मक क्षेत्र में विशिष्ट योगदान के लिए दिया जा रहा है.

इस पुरस्कार में रु.1 लाख की नकद राशि, स्मृतिचिह्न एवं प्रशस्तिपत्र सम्मिलित होता है. पुरस्कार समारोह 27 जुलाई, 2017 को पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के स्थापना दिवस के अवसर पर नई दिल्ली में आयोजित किया जाएगा. इस अवसर पर प्रो. कृष्णा अपने प्रमुख शोध के बारे में एक व्याख्यान भी देंगे.

प्रो. के.एस. कृष्णा अभी हाल ही में अर्थात् 7 जुलाई, 2017 को हैदराबाद विश्वविद्यालय से जुड़े हैं. आपने प्रतिष्ठित अंतर्राष्ट्रीय पेट्रोलियम उद्योग में वर्ष 1983-84 के दौरान भूकंप वैज्ञानिक के रूप में अपने करियर की शुरुवात की थी. इसके बाद वे 5 जुलाई, 2017 तक सीएसआईआर-राष्ट्रीय समुद्र विज्ञान संस्थान, गोवा में सेवारत थे. साथ ही, आपने वैज्ञानिक और अभिनव अनुसंधान अकादमी में भी विभिन्न पदों पर अपनी सेवाएँ प्रदान की हैं.

अपने शोध के लिए प्रो. के.एस. कृष्णा को कई प्रतिष्ठित पुरस्कार प्राप्त हुए हैं.

Powered By Indic IME