हैदराबाद विश्वविद्यालय सरोजिनी नायडू कला एवं संचार संकाय, संचार विभाग ने अमेरिका कौंसुलेट जनरल, पब्लिक अफेयर्स सेक्शन, हैदराबाद के समर्थन से 9 मई, 2017 को एल्ला होटल, हैदराबाद में ‘मीडिया एथिक्स: व्यावसायिक तैयारी और अभ्यास’ नामक विषय पर दो-दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया.

HK9A3749

इस दो-दिवसीय कार्यशाला का उद्घाटन सुश्री कैथरीन बी. हड्डा जनरल, अमेरिकी दूतावास, हैदराबाद द्वारा किया गया. इस कार्यक्रम के विशेष अतिथि के रूप में हैदराबाद विश्वविद्यालय के कुलपति, प्रोफेसर अप्पा राव ने भाग लिया. इस कार्यक्रम का बीज व्याख्यान यूनेस्को सामुदायिक मीडिया के सभापीठ एवं हैदराबाद विश्वविद्यालय संचार विभाग के प्रो. विनोद पावराला ने प्रस्तुत किया.

HK9A3753

अपने उद्घाटन भाषण में अमेरिकी दूतावास के सुश्री कैथरीन बी. हड्डा ने बताया कि नकली समाचारों के मद्देनजर मीडिया आचार संहिता बदल रही है, विज्ञापन एवं राजस्व प्राप्त करने के लिए मीडिया पर दबाव बढ़ रहा है. सनसनीखेज कहानियाँ प्रकाशित करने और मनुष्यों की समस्याओं के समाधान के लिए अधिनायक वादी शासनों में प्रतिबंधित होकर भी सभी लोकतांत्रिक देशों में प्रेस की स्वतंत्रता अभी भी समाज का आधार है.

HK9A3722

इस अवसर पर कार्यक्रम के विशेष अतिथि हैदराबाद विश्वविद्यालय के कुलपति, प्रोफेसर पी. अप्पा राव ने कहा कि नैतिकता को परिभाषित करना बहुत मुश्किल कार्य है, क्योंकि यह मानव व्यवहार से संबंधित है. विशेषकर पत्रकारिता के क्षेत्र में निष्पक्षता और सटीकता लाने के लिए नितांत प्रयास करने की जरूरत है. उन्होंने पत्रकारिता में पेशेवर प्रशिक्षण के महत्व और पाठ्यचर्या में नैतिक शिक्षा को शामिल करने की आवश्यकता पर जोर दिया. इस दिशा में पहल करने के लिए और पहल के समर्थन में अमेरिकी दूतावास के संचार विभाग को बधाई दी. आगे उन्होंने उम्मीद जताते हुए कहा कि, यह कार्यशाला मीडिया आचार पर चल रही बहस को सही दिशा प्रशस्त करेगी.

HK9A3808

यूनेस्को सामुदायिक मीडिया के सभापीठ एवं हैदराबाद विश्वविद्यालय संचार विभाग के प्रो. विनोद पावराला ने इस कार्यक्रम के बीज व्याख्यान में अपने करियर से जुड़े कुछ उपाख्यानों का वर्णन करते हुए, विभिन्न नैतिक दुविधाओं का उल्लेख किया. यह भी बताया कि ये एक मीडिया पेशेवर को किस प्रकार अपनी संरचनात्मकता और संस्थागतता से झकझोरती हैं. पत्रकारिता शिक्षा नट और बोल्ट जोड़ने के समान नहीं होनी चाहिए. यह आत्मा को संबोधित करे. मीडिया की नैतिकता से संबंधित पाठ्यक्रमों में वास्तविक दुनिया के मामलों का परिचय होना चाहिए.

HK9A3751

संचार विभाग की अध्यक्ष प्रो. कंचन के. मलिक ने अपने स्वागत भाषण में, इस बात पर बल दिया कि मीडिया पेशेवरों के लिए एक ऐसे अत्याधुनिक और संवेदनशील ‘नैतिकता के रडार’ का विकास करना चाहिए, जो नैतिक मुद्दों से निपटने और विवेक पूर्ण रूप से निपटने के लिए उपयुक्त हो. आगे उन्होंने कहा कि कार्यशाला का विषयपरक सत्र मीडिया आचार संहिता को विकसित करना ही नहीं बल्कि इससे नैतिकता पर बात करने के लिए क्लासरूम शब्दावली में सुधार होना चाहिए और मीडिया में नैतिक विचार प्रक्रिया और निर्णय लेने की प्रभावशीलता को भी समृद्ध करना चाहिए.

HK9A3792

प्रोफेसर शकुंतला राव, स्टेट यूनिवर्सिटी ऑफ न्यूयॉर्क, प्लाट्सबर्ग ने इस परियोजना के दृष्टिकोणों को रेखांकित करते हुए कहा कि यह पत्रकारिता, नैतिकता और लोकतंत्र के लिए एक दुविधापूर्ण समय है. कार्यशाला का विषय समकालीन रखा गया है और इस कार्यशाला में कुछ दार्शनिक आधारों को भी संबोधित किया जाएगा.

HK9A3810

इस अवसर पर श्री. गेब्रियल हंस-ओलिवियर, लोक मामलों के अधिकारी, अमेरिकी वाणिज्य दूतावास ने धन्यवाद ज्ञापित करते हुए कहा कि अमेरिकी दूतावास इस दीर्घकालिक परियोजना पहल का समर्थन करेगा. उन्होंने हैदराबाद तथा तेलंगाना के अन्य क्षेत्रों में मीडिया संगठनों के साथ जुड़ने की उनकी योजनाओं को रेखांकित किया.

इस दो दिवसीय कार्यशाला के विषयगत / तकनीकी सत्र इस प्रकार हैं:

राजनीतिक रिपोर्टिंग और पेड न्यूज़
अध्यक्ष: प्रोफेसर के. नागेश्वर, मुख्य संपादक हंस इंडिया और एचएमटीवी

मीडिया द्वारा परीक्षण और गोपनीयता का अधिकार
अध्यक्ष: श्री. अल्लम नारायण, वरिष्ठ पत्रकार और तेलंगाना प्रेस अकादमी के अध्यक्ष

हितों के टकराव और पत्रकारिता आचरण
अध्यक्ष: श्री. के. रामचंद्र मूर्ति, संपादकीय निदेशक, साक्षी मीडिया समूह
सह-अध्यक्ष: सुश्री उमा सुधीर, संपादक, एनडीटीवी

कवरिंग मारिजिनलिटी एंड माइनॉरिटिज
चेयर: श्री. आमेर अली खान, संपादक, द सियासत डेली

नई मीडिया और नकली समाचार का प्रसार
अध्यक्ष: प्रो. उषा रेड्डी, शिक्षाविद् और आईसीटी के सलाहकार
हैदराबाद विश्वविद्यालय के सम कुलपति, प्रोफेसर बी.पी. संजय समापन कार्य संपन्न करेंगे.

Powered By Indic IME